नांदेडमहाराष्ट्रहिंदी न्यूज

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष ने बनाया रिकार्ड

पिछले 2 सालों 2 महीनों में 321 करोड़ से ज्यादा की वित्तीय सहायता कराई गई मुहैया 40 हजार से ज्यादा गंभीर मरीजों के बचाए गए प्राण

मुंबई| मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष ने पिछले दो सालों और दो महीनों में 321 करोड़ रुपए से ज्यादा की वित्तीय सहायता 40 हजार से ज्यादा गंभीर मरीजों के जीवन को बचाने के लिए वितरित कर रिकार्ड बनाया है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के मार्गदर्शन में, गरीब और जरूरतमंद मरीजों को महंगी सर्जरी के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष द्वारा सीधे वित्तीय मदद मुहैया कराया जाता है। मुख्यमंत्री कार्यालय में आने वाला कोई भी मरीज सहायता के बिना वंचित न रहने पाए, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार ऐसा काम इस कक्ष के माध्यम से चल रहा है। इसके परिणामस्वरूप मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष, मंत्रालय, मुंबई कार्यालय से 292 करोड़ रुपये से ज्यादा वितरित किया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष,नागपूर कार्यालय के माध्यम से 28 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि से सहायता प्राप्त करना आसान बनाने के लिए इस कक्ष की ओर से विशेष कदम उठाये जा रहे हैं। अब मदद पाने के लिए मुंबई स्थित मंत्रालय आने की जरूरत नहीं है। सहायता कक्ष के हेल्प डेस्क के टोल फ्री नंबर 8650567567 पर कॉल करने पर आवेदन सीधे मोबाइल पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि में अस्पताल को सूचीबद्ध करने तथा मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि से मरीजों को आर्थिक सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है। इस बारे में जनजागरूकता पैदा कर ज्यादा से ज्यादा अस्पतालों को इस योजना से जोड़ा जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री शिंदे के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि में एंजियोप्लास्टी, बायपास सर्जरी, कैंसर सर्जरी, कीमोथेरेपी, डायलिसिस, कॉकलियर इंप्लांट सर्जरी जो जन्मजात मूक-बधिर बच्चों के लिए आवश्यक है, सभी प्रकार की अंग प्रत्यारोपण सर्जरी, सड़क दुर्घटनाएं, विद्युत दुर्घटनाएं, आग में जले हुए मरीजों, जन्मजात हृदय की सर्जरी आदि का भी समावेश किया गया है। मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष के प्रमुख मंगेश नरसिंह चिवटे ने क्रानिक (दीर्घकालिक) बीमारियों से पीड़ित मरीजों से मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाने की अपील की है।

महज एक साल की दुवा बनी मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कक्ष की ब्रांड एंबेसडर
मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता निधि कक्ष के ब्रांड एंबेसडर पद पर महज एक साल की दुवा नाम की बच्ची का चयन किया गया है। कोल्हापुर जिले के कागल तालुका के फहरीण मकुबाई और सादिक मकुबाई दंपत्ति के घर पैदा हुई 13 दिन के बच्चे को प्राण मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कक्ष के माध्यम से मुहैया कराई गई लाखों रुपये की मदद से बचाया गया है।

NewsFlash360 Staff

पाठको के लिये विशेष सूचना यदि इस समाचार चैनल/पोर्टल पर प्रकाशित समाचार की नकल की जाती है तो संबंधित संगठन, व्यक्ति कॉपीराइट कानून के अनुसार उत्तरदायी होंगे। कोई समाचार चैनल किसी समाचार वेबसाइट पर प्रकाशित विज्ञापनों, समाचारों, लेखों या सामग्री की समीक्षा नहीं कर सकता है। इसलिए हो सकता है कि निर्देशक/संपादक इससे सहमत न हों। इससे उत्पन्न होने वाले किसी भी मामले के लिए संबंधित लेखक, संवाददाता, प्रतिनिधि और विज्ञापनदाता पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। इस वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार या सामग्री के संबंध में उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद हिमायतनगर न्यायालयों के अधीन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!