नागरिकों की शिकायतों के निराकरण के लिए अपना शासकीय पोर्टल प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करें-कलेक्टर अभिजित राऊत
• आपका सरकारी पोर्टल 2.0 नागरिकों और प्रशासन के बीच लिंक • विभागाध्यक्ष लंबित शिकायतों के निस्तारण पर ध्यान दें • समाहरणालय में विशेष प्रशिक्षण सत्र का आयोजन

नांदेड़, एम. अनिलकुमार| आम नागरिकों को सरकारी कार्यालय में अपनी शिकायतों के निवारण के लिए समय और मेहनत बचाने के लिए सभी जिलों में शिकायत प्रणाली अपना सरकार पोर्टल 2.0 लागू की गई है। नागरिक हमारे सरकारी पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे। विभागाध्यक्ष इन शिकायतों को निर्धारित अवधि में निपटाने को प्राथमिकता दें। कलेक्टर अभिजीत राऊत ने उनकी शिकायतों के निवारण के लिए पोर्टल को प्रभावी ढंग से लागू करने की अपील की।
आज समाहरणालय कार्यालय के योजना भवन के कैबिनेट हॉल में हमारे सरकारी पोर्टल को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने हेतु विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, वे इस समय बोल रहे थे. मंच पे नगर आयुक्त डाॅ. महेश कुमार डोईफोडे, अतिरिक्त कलेक्टर पांडुरंग बोरगांवकर, निवासी उप कलेक्टर महेश वड्डदकर, उपविभागीय अधिकारी डॉ. सचिन खलाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में आपना सरकार पोर्टल के प्रभावी कार्यान्वयन और आपना सरकार पोर्टल पर लंबित शिकायतों को 100 प्रतिशत निपटान के लिए प्रत्येक जिले में विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। आज इस प्रशिक्षण सत्र में ई-गवर्नेंस विशेषज्ञ देवांग दवे ने इस पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दी. साथ ही, शिकायत दर्ज करने से लेकर शिकायत के निपटारे तक उठाए जाने वाले कदमों के संबंध में एक प्रदर्शन भी दिया गया। साथ ही, तालुका, जिला स्तरपर इस पोर्टल के माध्यम से शिकायत निवारण के संबंध में पोर्टल को अपडेट किया जाना चाहिए।
हमारा सरकार पोर्टल 2.0 सिस्टम पारदर्शी है और हर शिकायत का समाधान सुनिश्चित करता है, जिससे सरकार में विश्वास पैदा होता है। अपना सरकार पोर्टल लोगों की सेवा करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अधिकारियों के लिए इस पोर्टल को कुशलतापूर्वक लागू करना बहुत महत्वपूर्ण है और यह प्रणाली डेटा विश्लेषण के माध्यम से बहुमूल्य जानकारी प्रदान करती है। जो आवर्ती समस्याओं की पहचान करके सिस्टम के समस्या निवारण में मदद करता है। सभी सरकारी विभाग इस पोर्टल पर की गई शिकायतों का समाधान करके अपने काम की गुणवत्ता साबित कर सकते हैं। साथ ही ई-गवर्नेंस विशेषज्ञ देवांग दवे ने इस पोर्टल की कार्यवाही के बारे में विस्तृत जानकारी दी ताकि शिकायतकर्ता और वरिष्ठ कार्यालय कार्यवाही देख सकें।
