कृषीनांदेडहिंदी न्यूज

छिड़काव करते समय जहर का असा होणे के बाद क्या करें? गुलाबी इल्ली का नियंत्रण कैसे करें?

ऑन द फील्ड वर्कशॉप का प्रसारण फेसबुक लाइव के माध्यम से किया गया

नांदेड़ | कृषि विभाग के अधिकारियों ने आज खेतों में जाकर किसानों को कीटनाशकों के छिड़काव के समय सावधानी बरतने तथा गुलाबी बोंडाली पर नियंत्रण के बारे में मार्गदर्शन दिया। इस कार्यक्रम का फेसबुक लाइव के माध्यम से जिले भर के किसानों का मार्गदर्शन किया गया।

इस समय, गुलाबी बॉलवॉर्म को तब तक पूरी तरह से नियंत्रित नहीं किया जाएगा जब तक कि इसकी जीवन श्रृंखला नहीं टूट जाती। जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी भाऊसाहेब बरहाटे ने अपील की है कि किसान कृषि विभाग के साथ-साथ विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा अनुशंसित दवा का उपयोग करें.

आज जिला कलक्टर अभिजीत राऊत एवं जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी मीनल कर्णवाल के मार्गदर्शन में। नांदूसा में कीटनाशकों का छिड़काव करते समय बरती जाने वाली सावधानियां और जहर से बचाव के उपाय तथा पिंक बॉलवर्म नियंत्रण कार्यशाला का आयोजन संजय कोंडीबा जनकवाडे के खेत में किया गया। यह कार्यक्रम जिला परिषद एवं कृषि विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया. कार्यक्रम का प्रसारण फेसबुक लाइव के माध्यम से किया गया। जिससे कई किसान घर बैठे इस कार्यक्रम को देख सकें।

इस कार्यक्रम में कीटनाशकों को खरीदने, उसका मिश्रण तैयार करने और वास्तविक खेत में छिड़काव करते समय बरती जाने वाली सावधानी के बारे में जानकारी दी गई. कृषि विश्वविद्यालय परभणी के कपास अनुसंधान केंद्र के अरविंद पंडागले ने कीटनाशकों के खतरों और विषाक्तता के मामले में प्राथमिक उपचार क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी दी। साथ ही वैज्ञानिक डॉ. बसवराज भेदे ने एकीकृत कीट नियंत्रण और रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करके कपास की फसल में बॉलवर्म को नियंत्रित करने के उपाय बताए। इसके बाद पोखरनी के वैज्ञानिक देवीकांत देशमुख ने भी किसानों का मार्गदर्शन किया. इस अवसर पर किसानों को छिड़काव के समय उपयोग में आने वाली सुरक्षा किट और गुलाबी इल्ली नियंत्रण के लिए फेरोमोन ट्रैप का वितरण किया गया है।

कीटनाशकों के छिड़काव के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों और जाहीर के असर से बचाव के उपायों के साथ-साथ पिंक बॉलवर्म के नियंत्रण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कृषि विभाग के माध्यम से जिले में एक मोबाइल डिजिटल वैन का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर धानुका कंपनी द्वारा सुरक्षा किट का वितरण किया गया.

अनुविभागीय अधिकारी श्री. कलसाइत, अभियान अधिकारी सचिन कपाले, समूह विकास अधिकारी पीके नारवतकर, तालुका कृषि अधिकारी सिद्धार्थ मोकले, नंदुसा गांव की सरपंच श्रीमती पूजा जनकवाडे, पुलिस पाटिल गजानन जनकवाडे के साथ ही किसान, नागरिक, कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन कृषि सहायक जरीकोटे ने किया और उपस्थितो का धन्यवाद पुलिस पाटिल लक्ष्मण जनकवाडे ने माना.

NewsFlash360 Staff

पाठको के लिये विशेष सूचना यदि इस समाचार चैनल/पोर्टल पर प्रकाशित समाचार की नकल की जाती है तो संबंधित संगठन, व्यक्ति कॉपीराइट कानून के अनुसार उत्तरदायी होंगे। कोई समाचार चैनल किसी समाचार वेबसाइट पर प्रकाशित विज्ञापनों, समाचारों, लेखों या सामग्री की समीक्षा नहीं कर सकता है। इसलिए हो सकता है कि निर्देशक/संपादक इससे सहमत न हों। इससे उत्पन्न होने वाले किसी भी मामले के लिए संबंधित लेखक, संवाददाता, प्रतिनिधि और विज्ञापनदाता पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। इस वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार या सामग्री के संबंध में उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद हिमायतनगर न्यायालयों के अधीन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!