धर्म-अध्यात्मनांदेडहिंदी न्यूज

अगले वर्ष अधिक से अधिक श्रद्धालु “ॐ नमः शिवाय” यज्ञ में भाग लें – श्रद्धेय बालयोगी वेंकट स्वामी

बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज, विधायक जवलगांवकर की उपस्थिति में माहभर चले अखंड "ॐ नमः शिवाय" यज्ञ का हुआ समापन

हिमायतनगर, एम अनिलकुमार| अगले वर्ष “ॐ नमः शिवाय” यज्ञ का तीसरा वर्ष है। इस वर्ष, आपको इस मंत्र जाप में शामिल करने के लिए बहुत प्रयास करना पड़ा। अगले वर्ष श्रावण मास में आयोजित होने वाले “ॐ नमः शिवाय” यज्ञ में अधिक से अधिक स्त्री-पुरुष श्रद्धालु भाग लें। ऐसा दिव्य संदेश श्रद्धेय बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज ने दिया और समापन पर उपस्थित सभी लोगों को आशीर्वाद दिया।

भारत में एकमात्र माने जाने वाले हिमायतनगर वाढोणा के ऐतिहासिक श्री परमेश्वर मंदिर में श्रावण मास के प्रथम दिन 05 अगस्त सोमवार को प्रातः 06 बजे श्रद्धेय बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज की उपस्थिति में ओम नमः शिवाय नाम जप यज्ञ प्रारंभ किया गया था। चूंकि 71 वर्षों के बाद श्रावण मास सोमवार सुरू हुवा और समापन भी सोमवार को हुवा है, इसलिए इस पूरे महीने में लगातार नाम जप यज्ञ करना बहुत महत्वपूर्ण था। नामजप यज्ञ दो सत्रों में, अर्थात सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक महिला मंडली और शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक पुरुष मंडली लोगों ने प्रतिदिन ॐ नमः शिवाय नमः का जाप करने के पूर्व बिल्वपत्र चढ़ाकर भगवान महादेव के दर्शन कर इस यज्ञ में भाग लिया। शहर समेत पंचक्रोशी गावो के भक्तों ने एक माह तक इस यज्ञ में भाग लिया और मनुष्य जन्म को सार्थक बनाया। नाम जप यज्ञ का महीना बिना किसी रुकावट के पूरा हो गया है और मंगलवार को सुबह 11 बजे वेंकट स्वामी महाराज की उपस्थिति में अनुष्ठान समारोह संपन्न हुआ।

जैसे ही बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज श्री परमेश्वर मंदिर पहुंचे, पुरुष और महिला भजन मंडलियों ने तालमृदंग की आवाज में यज्ञ अनुष्ठान के लिए शिवपति मंदिर तक एक जुलूस निकाकर स्वामीजी का स्वागत किया गया। बालयोगी वेंकट स्वामीजी और विधायक जवलगांवकर के हाथों यज्ञ अनुष्ठान कलश की पूजा की गई और उसे उठाकर श्री परमेश्वर मंदिर के निदेशक लताताई मुलेंगे के सिर पर रखा गया। तुरंत ॐ नमः शिवाय…. ॐ नमः शिवाय…. का जाप करते हुए सैकड़ों वर्ष पहले हिमायतनगर शहर में स्थापित हुए श्री परमेश्वर के दर्शन किये। इसके बाद बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज नियोजित समापन समारोह के मंच पर बैठे. इस अवसर पर उनके साथ हदगांव हिमायतनगर तालुका के विधायक माधवराव पाटिल जलगांवकर, श्री परमेश्वर मंदिर के उपाध्यक्ष महावीरचंद श्रीश्रीमाल, सचिव अनंतराव देवकते सहित पूजा का सम्मान प्राप्त हुए मायंबा होलकर, परमेश्वर तिप्पनवार, सुभाष बलपेवाड ने उपपत्नी बाल योगी वेंकट स्वामी महाराज का पुष्पों से स्वागत किया. इसके बाद श्री परमेश्वर मंदिर की ओर से महावीरचंद श्रीश्रीमाल, विधायक जवलगांवकर ने भी स्वामीजी का माला पहनाकर और दर्शन कर स्वागत किया.

इस ॐ नमः शिवाय…. यज्ञ समारोह पर उपस्थित हुए लोगों को मार्गदर्शन करते हुए बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज ने भक्तों को पांच मिनट के लिए “ओम नमः शिवाय” का जाप करने के लिए कहकर यज्ञ समापन की घोषणा की। इस अवसर पर उन्होंने श्री परमेश्वर मंदिर समिति द्वारा चलायी जा रही विभिन्न गतिविधियों की सराहना करते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव दिया। साथ ही, अगले वर्ष यह यज्ञ को तीन वर्ष हो जायेगा, यज्ञ में भाग लेने के लिए किसी को आमंत्रित करने की आवश्यकता नहीं होगी, नाम जपने से ही मनुष्य जन्म सार्थक हो जाता है, अतः सभी से अनुरोध है कि अगले वर्ष इस ॐ नमः शिवाय…. यज्ञ जादा से जादा श्रद्धालु भाग लें ऐसा भी उन्होने कहा।

तुरंत बाद विधायक जवलगांवकर की ओर से आयोजित महाप्रसाद का शुभारंभ बालयोगी वेंकट स्वामी महाराज की उपस्थिति में किया गया. श्रावण मास या अन्य किसी भी दिन भोजन दान करने से पुण्य मिलता है, यह संदेश देते हुए स्वामीजी ने सभी से भोजन दान और कम से कम एक रुपये का दान करने की अपील की। इस समय परमेश्वर मन्दिर के संचालक, यज्ञ को सम्पन्न कराने में परिश्रम करने वाले सभी स्वयंसेवकों एवं भक्तों की साराहणा करते हुए इसी तऱ्हा एकजूट होकार संतान धर्म के कार्यक्रम को संपन्न करणे कि सूचना बु उन्होने दि। इस अवसर पर हिमायतनगर शहर के हजारों महिला और पुरुष भक्त “ओम नमः शिवाय” जप समारोह में शामिल हुए थे।

NewsFlash360 Staff

पाठको के लिये विशेष सूचना यदि इस समाचार चैनल/पोर्टल पर प्रकाशित समाचार की नकल की जाती है तो संबंधित संगठन, व्यक्ति कॉपीराइट कानून के अनुसार उत्तरदायी होंगे। कोई समाचार चैनल किसी समाचार वेबसाइट पर प्रकाशित विज्ञापनों, समाचारों, लेखों या सामग्री की समीक्षा नहीं कर सकता है। इसलिए हो सकता है कि निर्देशक/संपादक इससे सहमत न हों। इससे उत्पन्न होने वाले किसी भी मामले के लिए संबंधित लेखक, संवाददाता, प्रतिनिधि और विज्ञापनदाता पूरी तरह जिम्मेदार होंगे। इस वेबसाइट पर प्रकाशित समाचार या सामग्री के संबंध में उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद हिमायतनगर न्यायालयों के अधीन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!